IUNNATI JYOTIRLINGA कोणार्क सूर्य मंदिर 

कोणार्क सूर्य मंदिर 

कोणार्क सूर्य मंदिर  post thumbnail image

कोणार्क सूर्य मंदिर,विशेषता और पहुँचने का मार्ग

कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क सूर्य मंदिर भारत के उड़ीसा राज्य में स्थित है और यह एक प्रमुख हिन्दू मंदिर है जो सूर्य देव के लिए समर्पित है। यह मंदिर काकतीय राजवंश के राजा नारसिंहदेव प्रथम द्वारा 13वीं सदी में बनाया गया था। इस मंदिर का निर्माण काल और स्थान के कारण, सौंदर्य और वास्तुकला में अद्वितीयता के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर की वास्तुकला भव्य है और इसमें सूर्य देव की मूर्ति के आस-पास अनेक गोपुर और शिखर हैं। कोणार्क सूर्य मंदिर के मुख्य दरवाजों पर दृश्यों की सुंदर नक्काशी और कला का प्रदर्शन है। इसमें सूर्य देव को चारित्रिक रूप में दिखाने वाले सुंदर रथ और हौसला अफ़ज़ाई भी है।

कोणार्क मंदिर की कथा

कोणार्क मंदिर की पौराणिक कथा काकतीय राजवंश के राजा नारसिंहदेव प्रथम के साथ जुड़ी है। एक प्रमुख कथा के अनुसार, राजा नारसिंहदेव ने एक ऐश्वर्यमयी और भगवान सूर्य की पूजा में अत्यंत आसक्ति दिखाई। एक बार, उन्होंने अपने प्रार्थनाएँ श्रीक्षेत्र (पुरी) में सूर्य देव के पास सुनी थीं, जहां एक दिव्य अनुभूति हुई और उन्हें सूर्य देव ने वरदान दिया कि उन्हें एक अद्वितीय मंदिर बनाने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

मंदिर संरचना

राजा ने कोणार्क में सूर्य मंदिर की नींव रखी और इसका निर्माण किया। मंदिर की शोभा और कला में उच्चता को बनाए रखने के लिए उन्होंने अद्वितीय रूप से काम किया और मंदिर को 13वीं सदी में पूरा किया गया। कोणार्क मंदिर का निर्माण सूर्य देव की पूजा के स्थान के रूप में और भगवान के पूजा और अद्वितीयता के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्थल के रूप में किया गया। कोणार्क सूर्य मंदिर की विशेषता उसकी आद्यता, अद्वितीयता, और भव्यता में है। इस मंदिर को हिन्दू वास्तुकला और स्थापत्यकला का एक अद्वितीय उदाहरण माना जाता है। यह मंदिर काकतीय राजवंश के राजा नारसिंहदेव प्रथम द्वारा 13वीं सदी में बनाया गया था।
वास्तुकला और स्थापत्यकला
कोणार्क सूर्य मंदिर एक विशेष वास्तुकला और स्थापत्यकला के क्षेत्र में है। मंदिर की भव्यता और सुंदरता ने इसे विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया है। 
रथ और नृत्यमंडप

मंदिर में एक शानदार रथ है जो सूर्य देव के चारित्रिक रूप को दिखाता है। साथ ही, मंदिर के पास एक बड़ा नृत्यमंडप भी है जिसमें कलात्मक नृत्य प्रदर्शित किया जाता था। दर्शनीय 

शिखर और गोपुर

मंदिर की मुख्य शिखर और गोपुर मंदिर की भव्यता में योगदान करते हैं। इसमें अद्वितीय और विस्तृत सुन्दर नक्काशी और कला है।

कामकला और अंशाकला

मंदिर पर अनेक अद्वितीय कलात्मक अंश हैं, जो सौंदर्य को बढ़ाते हैं और इसे एक अद्वितीय सृष्टि मान में बनाते हैं।  

ब्रह्मस्थमी :

मंदिर में सूर्य देव की प्रतिमा के चारों ओर एक विशेष प्रकार का वास्तुकला स्थान है जिसे “ब्रह्मस्थमी” कहा जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य सूर्य के सृष्टि को दर्शाना है।

कलात्मक नक्काशी :

मंदिर पर अनेक अद्वितीय कलात्मक नक्काशी और मूर्तिकला हैं जो सूर्य देव के चारित्रिक रूप को दर्शाती हैं और भगवान की महिमा को बढ़ाती हैं।

भव्य शिखर :

मंदिर की मुख्य शिखर और गोपुर विशेषता के साथ बने हैं और इसे भव्य बनाते हैं। इसमें अद्वितीय नक्काशी और साहित्य शैली है।

भगवान श्री कृष्ण के पुत्र का मंदिर से संबंध

श्रीकृष्ण के पुत्र का नाम “साम्ब” था और उसके साथ एक पौराणिक कथा जुड़ी है, जो कोणार्क सूर्य मंदिर से संबंधित है। यह कथा महाभारत में “हरिवंश पुराण” के रूप में उपस्थित है

कथा

एक बार साम्ब, श्रीकृष्ण के पुत्र, को अपने पितामह बालराम और आपत्ति के बारे में जानकर बहुत चिंता हुई क्योंकि उन्हें पुत्रों के बिना विधि और संस्कृति की रक्षा करना था। साम्ब ने एक दिन समझाया कि सूर्य देव की आराधना उनकी समस्याओं का समाधान हो सकता है।

साम्ब ने एक विशेष प्रकार की तपस्या की जिसमें वह अपने स्वयंवर में सूर्य देव को प्राप्त करने की कठिनाईयों का सामना करता था। उसकी तपस्या ने सूर्य देव को प्रसन्न किया और उन्होंने साम्ब को दिव्य रथ के साथ प्राप्त किया, जिसका नाम “कुंजर रथ” था।

साम्ब ने इस रथ की सहायता से द्वारका में विभाग किया और यहां इसने सूर्य मंदिर की नींव रखी और इसे महान बनाया। इसी कारण कोणार्क सूर्य मंदिर को “कोणार्क” नाम प्राप्त हुआ, जिसका अर्थ है “कुंजर रथ”।

इस प्रकार, कोणार्क सूर्य मंदिर का नाम श्रीकृष्ण के पुत्र साम्ब के योगदान से जुड़ा है, जोने अपनी भक्ति और तपस्या के माध्यम से मंदिर की स्थापना की।

आज के समय में विशेष

भारतीय सांस्कृतिक विरासत के लिए इसके महत्व को दर्शाने के लिए भारतीय 10 रुपये का नोट के पीछे कोणार्क सूर्य मंदिर को दर्शाया गया है।.

रवींद्रनाथ टैगोर के विचार

महान कवि व नाटकार रवीन्द्र नाथ टैगोर ने इस मन्दिर के बारे में लिखा है कोणार्क जहां पत्थरों की भाषा मनुष्य की भाषा से श्रेष्ठतर है।

मंदिर की मूर्तियों के संबंध में अनेक बातें बताई जाती है
जैसे मुस्लिम आक्रांताओं के समय कोणार्क के सूर्य मंन्दिर के पंडों ने प्रधान देवता की मूर्ति को हटा कर, वर्षों तक रेत में दबा कर छिपाये रखा। बाद में, यह मूर्ति पुरी भेज दी गयी और वहां जगन्नाथ मन्दिर के प्रांगण में स्थित, इंद्र के मन्दिर में रख दी गयी
 
लेकिन कुछ लोगो का मानना है कि यहां की पूजा मूर्तियां अभी भी खोजी जानी बाकी हैं। लेकिन कई लोगों का कहना है, कि सूर्य देव की मूर्ति, जो नई दिल्ली के राष्ट्रीय संग्रहालय में रखी है, वही कोणार्क की प्रधान पूज्य मूर्ति है।
 

कोणार्क सूर्य मंदिर विश्व धरोहर स्थलों की यूनेस्को सूची में शामिल है। यह मंदिर भारतीय स्थापत्यकला का एक श्रेष्ठ उदाहरण है और इसे “कला के एक अद्वितीय संग्रहण” के रूप में पहचाना गया है।

कोणार्क मंदिर पहुँचने का मार्ग
.1. वायुयात्रा (हवाई मार्ग
नजदीकी हवाई अड्डा
बीजू पटना हवाई अड्डा (भुवनेश्वर) या विजयवाड़ा हवाई अड्डा आपके लक्ष्य के नजदीक हैं। अधिकतम सम्भावितता के लिए भुवनेश्वर विमानस्थल चयन करें। 
2. रेलवे (ट्रेन)

पुरी और खुरधा जंक्शन स्टेशन को मंदिर के नजदीक स्थित रेलवे स्टेशन हैं। राजधानी एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें कुछ महत्वपूर्ण शहरों से कोणार्क जंक्शन और पुरी स्टेशन को जाती हैं।

3. सड़क
भुवनेश्वर, और कोलकाता से अच्छे सड़क सेवाएं हैं। अगर आप अपने वाहन से जा रहे हैं, तो अच्छी सड़क नेटवर्क है। कोणार्क सूर्य मंदिर का स्थान ओडिशा राज्य में है, और बहुत से पर्यटक राजमार्ग, ट्रेन, और हवाई मार्ग से पहुँच सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Post

बाबा खेतानाथ

बाबा खेतानाथ जीवनीबाबा खेतानाथ जीवनी

बाबा खेतानाथ के जीवन से जुड़ी प्रमुख बातें उनका जन्म,मृत्यु,शिक्षा के क्षेत्र में योगदान बाबा खेतानाथ जीवनी बाबा खेतानाथ एक अद्भुत,साहसी और  चमत्कारी संत बाबा खेतानाथ का जन्म महेंद्रगढ़ ज़िले के

खालडा हनुमान मंदिर

खालडा हनुमान मंदिर खालडा हनुमान मंदिर 

खालडा हनुमान मंदिर खालडा हनुमान मंदिर महेंद्रगढ़ ज़िले में नारनौल शहर के पास खालडा (रघुनाथपुरा) गाँव में स्थित है। समय के साथ इस मंदिर की भव्यता और आस्था में वृद्धि

हिंगलाज शक्तिपीठ

हिंगलाज शक्तिपीठहिंगलाज शक्तिपीठ

हिंगलाज शक्तिपीठ हिंगलाज शक्तिपीठ देवी सती और भगवान शिव से जुड़ा एक प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थ स्थल है।  हिंगलाज शक्तिपीठ देवी सती और भगवान शिव से जुड़ा एक प्रतिष्ठित हिंदू तीर्थ